April 19, 2019
70-mm

इस शुक्रवार मिलिए ठाकरे और मणिकर्णिका से

होती तो फिल्म हर हफ्ते रीलिज है, लेकिन कुछ स्पेशल डेज पर रीलिज होने वाली फिल्मों की अहमियत कुछ ज्यादा ही हो जाती है। ऐसा ट्रेंड बॉलीवुड के खान तिकड़ी ने बनाई है। क्योंकि कहानी के दम पर चलने वाली फिल्मो को खास दिन की नहीं बल्कि पब्लिक का टेस्ट पता होता है। खैर बात करते है इस वीक रीलिज होने वाली फिल्मों पर जिसमें है मणिकर्णिका: झांसी की रानी। कलाकार कंगना रानौता। जी हां, पिछले कुछ समय से ऐतिहासिक जीवंत किरदारों पर फिल्मों का चलन काफी बढ़ गया है जो सक्सेसफुल भी हुआ है। ऐसे में कंगना की मणिकर्णिका: झांसी की रानी से भी उम्मीदें बढ़ जाती है।

मणिकर्णिका: झांसी की रानी एक आगामी भारतीय हिन्दी फिल्म है, फिल्म का निर्माण ज़ी स्टूडियो द्वारा एवं कृश द्वारा निर्देशित किया जा रहा है।   मणिकर्णिका: झांसी की रानी फिल्म में एक्ट्रेस कंगना  रानौत  रानी लक्ष्मीबाई की मुख्य भूमिका निभाएंगी।  फिल्म में कंगना के अलावा,अतुल कुलकर्णी, जीशु सेनगुप्ता, सोनू सूद, सुरेश ओबराय, निहार पांड्या, अंकिता लोखंडे, रिचर्ड कीप मुख्य भूमिका में हैं।

मणिकर्णिका: झांसी की रानी की पटकथा रानी लक्ष्मी लक्ष्मीबाई के जीवन और 1857 के भारतीय विद्रोह के दौरान ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ उनकी लड़ाई पर आधारित है। 

सोहराब की पत्नी बनी थीं रानी

1939 में पुकार और 1954 में मिर्जा गालिब जैसी फिल्में बना चुके सोहराब खुद इस फिल्म में रानी के राजगुरु बने थे। फिल्म में झांसी रानी का रोल सोहराब की पत्नी मेहताब ने निभाया था। हालांकि उस वक्त 35 साल की मेहताब ने आधी उम्र की रानी का रोल निभाया था, जिसके कारण कास्टिंग को लेकर सोहराब की जमकर आलोचना हुई थी। जो उस समय की टेक्रीकलर फिल्म थी और फ्लॉप हुई थी।

आगे बात करते है फिल्म ठाकरे की….

ठाकरे वर्ष 2019 की एक बॉलीवुड बायोपिक हैं, जोकि भारतीय राजनेता बाल ठाकरे के जीवन के ऊपर आधारित है। महाराष्ट्र और खासकर मुंबई में जिन्हें एक बड़ा तबका अपना मसीहा मानता रहा…जिनके बारे में हमेशा कहा जाता रहा कि महाराष्ट्र में उनकी अपनी सरकार चलती है…राजनीति में किसी पद पर न होते हुए भी सियासी समीकरण हमेशा जिनके कहने पर बनते-बिगड़ते रहे…उन्हीं बाला साहब ठाकरे की कहानी अब जल्द ही बड़े पर्दे आने के लिए तैयार है। इस फिल्म का निर्देशन अभिजीत फांसे कर रहे हैं, फिल्म में बाला साहेब का किरदार नवाजुद्दीन सिद्दीकी निभा रहे हैं, वहीं अमृता राव उनकी पत्नी मीना ठाकरे के किरदार में नजर आएंगी। निर्माता व कलाकारों की मानें तो हमेशा विवादों में रहे बाल ठाकरे के जीवन के अनदेखे पहलू भी फिल्म में देखने को मिलेंगे। और फिल्म की कहानी शिवसेना के ही नेता संजय राउत ने लिखी है। ये फिल्म हिंदी और मराठी भाषाओं में रिलीज होगी।

बाल ठाकरे को पर्दे पर दर्शाने वाले नवाज उनके बारे में कहते हैं कि, आप बाला साहब से नफरत कर सकते हैं, प्यार कर सकते हैं लेकिन नजरअंदाज नहीं कर सकते। इस सवाल पर कि उनके किरदार में खुद को ढालने की चुनौती कितनी बड़ी थी, नवाज कहते हैं कि, जो जीवंत है, वह अब भी लोगों के जेहन में हैं इसलिए दर्शकों को कुछ भी नहीं दिखाया जा सकता था। बहुत सारे विवाद भी रहे लेकिन एक बात वह कहते थे जो फिल्म में भी दिखेगी कि, मैं जब भी जयहिन्द जय महाराष्ट्र कहता हूं तो जयहिन्द पहले और जय महाराष्ट्र बाद में कहता हूं क्योंकि मेरे लिए देश पहले है, राज्य बाद में।

फिल्म में बाल ठाकरे की पत्नी मीना ठाकरे का किरदार निभा रही अमृता कहती हैं कि पहली बार ऐसे एक परिपक्व महिला की भूमिका चुनौतीपूर्ण थी, वह भी उस महिला को स्क्रीन पर दिखाना जो महाराष्ट्र के सबसे ताकतवर परिवार से होते हुए भी हमेशा पर्दे के पीछे रही। मीनाताई के पारम्परिक मराठी महिला किरदार में उतरने के लिए अमृता ने 50-60 के दशक की कई ब्लैक एंड व्हाइट मराठी फिल्में देखीं।

बाला साहब जैसी शख्सियत की पत्नी होना आसान नहीं है। मातोश्री में हर दिन सैकड़ों लोग आते थे और उन सबके लिए खाने-पीने का इंतजाम उन्हें ही करना होता था। बाला साहब का बहुत बड़ा सपोर्ट सिस्टम थीं, जिनका कहीं कोई मूल्यांकन नहीं हुआ। उम्मीद है जितना मजा मुझे आया इस किरदार को निभाने में उतना ही दर्शकों को देखने में आएगा।

संजय कहते हैं कि फिल्म में कहीं कोई फिक्शन नहीं है। बाला साहब की जिन्दगी अपने आप में एंटरटेनमेंट फिल्म थी। जैसा लोग समझते थे, दरअसल वह वैसे नहीं थे। इस देश में मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री या राष्ट्रपति बन सकते हैं लेकिन बाला साहेब बनना आसान नहीं। 1962 से 1994 तक का समय के कुछ प्रसंग इस फिल्म में दिखेंगे। मेरे राज्य मेरे लोग उनका नारा था।

तो चलिए इस हफ्ते दोनों ही फिल्मों का दमखम है क्योंकि एक राजनीति के जीवंत की जीवनी है तो दूसरी ऐतिहासिकता की प्रमाण। ऑप्शन आपके पास है, 26 जनवरी का मौका है, हॉलीडे का मूड।

अनिका

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *