April 21, 2019
70-mm

CRAZY करता OLD गानों का REMAKE अंदाज

कहावत है कि ओल्ड इज गोल्ड… आजकल वो कहावत बी-टाउन की फिल्मों में देखने और सुनने को मिल रही है। पुराने गाने जो आपको मदहोश कर दें, उन्हीं गानों को रीमेक करके यानी नई धुनों में पिरोकर फिल्मों में पेश करने का दंगल शुरू हो चुका है।
इस दंगल में हाल ही में सोनाक्षी सिन्हा, पुराने जमाने के चार्टबस्टर गाने मुंगड़ा पर एक बार फिर से थिरकने की तैयारी कर रही हैं टोटल धमाल के लिए। इस गाने की शूटिंग शुरू हो चुकी है और गाने से सोनाक्षी सिन्हा का पहला लुक भी बाहर आ चुका है। हालांकि सोनाक्षी के लुक से तय है कि गाने में अंग्रेजी और आज के जमाने का पूरा तड़का लगेगा। हालांकि असली गाने मुंगड़ा में हेलेन देसी मराठी अंदाज में थिरकी थीं और ये गाना आज भी जब भी बजता है लोगों को थिरकने पर मजबूर कर देता है। गौरतलब है कि म्यूजिक इंडस्ट्री में फिलहाल पुराने गानों को रीमेक कर नए पैकेज के साथ नेहा कक्कड़ की आवाज में बेचने की बाढ़ सी आई हुई है।
अगर आपको याद ना हो तो पुराने गाने मुंगड़ा में हेलेन कुछ इस अंदाज में थिरकती नजर आईं थीं। हालांकि इस मुंगड़ा में सोनाक्षी सिन्हा का साथ देंगे अजय देवगन।
हाल ही में कार्तिक आर्यन और कृति सैनन स्टारर लुका छिपी में ये खबर छपवा दो गाने का रीमेक दिखाई दिया था। हालांकि वो गाना लोगों को ज़्यादा पसंद नहीं आया। वहीं दूसरी तरफ सिंबा में पुराने जमाने के गाने आंख मारे ओ लड़का आंख मारे को नए अंदाज में पेश किया गया जो लोगों को काफी पसंद आया।
अब देखना है कि सोनाक्षी सिन्हा का मुंगड़ा लोगों को कैसा लगता है। गाने के लिए सोनाक्षी ने पूरी तैयारी कर ली है, हालांकि उनका मानना है कि गाने में हेलेन जी की कॉपी करना बेवकूफी होगी और इसलिए वो ऐसा कुछ नहीं करेंगी। बल्कि गाने को अपने अंदाज में पेश करेंगी।

बॉलीवुड के कुछ चार्टबस्टर रीमेक गाने है जिन्होंने पुराने गानों को नई जान दी है।
नींद चुराई मेरी

रोहित शेट्टी की फिल्म गोलमाल अगेन में भी अजय देवगन की शानदार फिल्म इश्क के गाने नींद चुराई मेरी को रीमेक किया गया था।


दिल चोरी साड्डा

लव रंजन की सोनू के टीटू की स्वीटी में भी टोटे टोटे हो गया और दिल चोरी साड्डा हो गया रीमेक किया गया और जबर्दस्त हिट रहा है।


आज फिर तुमपे – हेट स्टोरी 2

सुरवीन चावला और जय भानुशाली की हेट स्टोरी 2 भले ही ना चली हो पर फिल्म के इस गाने ने खूब वाहवाही बटोरी। और इसे वापस से सबकी याद में ताजा कर दिया।


बचना ऐ हसीनों

रणबीर कपूर ने इस गाने को वापस से नए अंदाज में पेश किया और ऐसा काम किया विशाल-शेखर की जोड़ी ने। उन्होंने ही फिल्म को आवाज भी दी।


धन्नो

हाउसफुल का ये गाना कुछ साल पहले तक जैकलीन फर्नांडीज की पहचान था। हालांकि पूरे गाने में केवल अपनी तो जैसे तैसे का मुखड़ा इस्तेमाल किया गया था।


धक धक करने लगा

नौटंकी साला के इस गाने को सबने पसंद किया था। हालांकि गाना ज़्यादा लोगों ने सुना ही नहीं कि ये इस फिल्म का है। रेडियो पर इस गाने ने काफी धूम मचाई थी।


हंगामा हो गया – क्वीन

इस गाने को कोई कभी नहीं भूलेगा चाहे टल्ली हो या ना हो। खासतौर से लड़कियां और इस गाने को वापस जिंदा करने के लिए अमित त्रिवेदी को बधाई।


दुनिया में लोगों को धोखा कभी हो जाता है…

इस गाने को बिल्कुल ही नए अंदाज में गौहर खान के साथ लोगों ने वन्स अपॉन अ टाइम इन मुंबई में लोगों ने काफी इंजॉय किया।


दम मारो दम

इसी नाम की फिल्म के टाइटल ट्रैक में इस गाने ने बीते जमाने के हरे कृष्णा हरे राम को नए अंदाज में पेश किया था। लेकिन दीपिका पादुकोण की इस बैड गर्ल इमेज को किसी ने पसंद नहीं किया।

हम्मा हम्मा

ओके जानू बॉम्बे फिल्म के इस सुपरहिट गाने को रीमेक किया है बादशाह ने और श्रद्धा-आदित्य की सेक्सी केमिस्ट्री से भरे इस गाने को कुछ लोगों ने पसंद किया तो कुछ ने इसे सिरे से खारिज कर दिया।


कह दूं तुम्हें

बादशाहो बादशाहो का कह दूं तुम्हें रीमेक लोगों को काफी पसंद आया। गाने को इमरान हाशमी और ईशा गुप्ता पर फिल्माया गया था।


लैला मैं लैला

रईस इस गाने को सबने काफी पसंद किया। गाने को गाया है सारेगामापा फेम पावनी पांडेय ने और इसे वापस से कंपोज़ किया है राम संपत ने। सनी लियोन और शाहरूख खान की केमिस्ट्री इस गाने की यूएसपी है।


तम्मा तम्मा लोगे

ये गाना पुराने जमाने के सुपरहिट गाने तम्मा तम्मा लोगे का रीमेक है। जहां पुराने गाने में संजय दत्त और माधुरी दीक्षित ने आग लगाई थी वहीं इस नए रीमेक में वरूण धवन और आलिया ने भट्ट दंगे काटे।

फिल्म विशेषज्ञ कहते है कि आजकल फिल्मों में पुराने गानों को रीमेक करने का जो पेश किया जा रहा है वो इसीलिए है कि क्योंकि हमारे सौ वर्षीय बॉलीवुड में कई नगीनों ने अपने अंदाज में गाने दिए है जिसमें पेश करने वाले और गाने वाले दोनों ही कायल कर देते थे। लेकिन आज समय तकनीक के हिसाब से आगे निकल गया है। बजाने वाले म्युजिक इंस्ट्रूमेंट्स तक बदल गए हैं। तो उन धुनों के साथ गाने वालों ने भी अपनी आवाज में बदलाव को पेश किया। देखिए रीमेक कोई बुरी चीज तो नहीं है। बदलाव समाज की गति के लिए ही होते हैं। और यह तो आज की युवा पीढ़ी का नया टैलेंट है जिसे वो अपने अंदाज में पेश कर रहे हैं और इसे हर उम्र के लोग पसंद भी कर रहे हैं।
साथ ही नए गानों को शूट करने से ज्यादा मुश्किल पुराने गानों को नए अंदाज में पेश करना होता है क्योंकि इसमें आपकी जिम्मेदारी ओर भी ज्यादा बढ़ती है, क्योंकि आपने पुराने एहसास को भी संजो कर रखना है और नए क्रेज से लोगों को क्रेजी भी करना है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *