July 20, 2019
70-mm

कौन है सबसे ज्यादा पॉपुलर…. तैमूर या सारा अली खान

सारा अली खान और उनके छोटे भाई तैमूर दोनो स्टार किड्स पिछले कुछ महिनों से लोकप्रियता के शिखर पर हैं। करीना और सैफ अली खान के बेटे तैमूर अली खान तो अपने जन्म से ही सोशल मीडिया के आँखों का तारा हैं। तो अमृता सिंह और सैफ अली खान की बेटी सारा अली खान पिछले करीबन छ: महिनों से अपनी बॉलीवूड डेब्यू की वजह से मीडिया में चर्चा का विषय हैं।
फिल्म सिंबा की वजह से बॉलीवूड की लोकप्रिय अभिनेत्रीयों की फहरिश्त में पिछले कुछ महिनों, में, बनी रहीं सारा और तैमुर दोनो अपने माता-पिता से ज्यादा लोकप्रियता स्टार-किड्स हैं। इन ‘टॉक ऑफ दि टाऊन स्टार किड्सÓ की लोकप्रियता की तूलना स्कोर ट्रेंड्स इंडिया ने करने पर जो आंकडें सामने आये हैं, उनके अनुसार, डिजिटल न्यूज, न्यूजपेपर और वायरल न्यूज में 100 अंकों के साथ सारा अली आगे रहीं हैं। तो ‘बेबी तैमूरÓ ने डिजिटल न्यूज में केवल 4 फीसदी, न्यूजपेपर कवरेज में 12 फीसदी और वायरल न्यूज में 42 फीसदी अंक हासिल किए हैं।
स्कोर ट्रेंड्स इंडिया के सहसंस्थापक अश्वनी कौल कहते हैं, तैमूर अली खान की वायरल न्यूज में मजबूत पकड़ हैं। यह इकलौता स्टारकिड हैं, जिसके घर के बाहर घंटों तक मीडिया के कैमेरे उसकी एक तस्वीर के लिए खडे रहतें हैं। और इंटरनेट पर उसकी हर तस्वीर को लाखों लाइक्स मिलते हैं। लेकिन तैमूर अपने अपिअरन्स के अलावा न्यूज में नही हैं। वही, उसकी बड़ी बहन सारा की दो फिल्में दिसंबर में रिलीज हुई। अपनी दोनो फिल्मों की वजह से इंटरव्यूज और इन फिल्मों के बारे में छाये न्यूज खबरों की वजह से सारा का न्यूज प्रिंट, डिजीटल दूनिया हर जगह ज्यादा ‘प्रेजेंसÓ है।
अश्वनी कौल आगे बताते हैं, 14 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध 600 से अधिक समाचार स्रोतों से यह रैंकिंग उपलब्ध होती हैं। यह नंबर फेसबुक, ट्विटर, प्रिंट प्रकाशन, वायरल न्यूज, ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म जैसे सैकड़ों स्रोतों से उठाए गए हैं और फिर कई अत्याधुनिक एल्गोरिदम इस विशाल डेटा की प्रक्रिया में सहायता करते हैं। जिससे बॉलीवुड सितारों के स्कोर और रैंकिंग तक हम पहुंच पाते हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *