April 19, 2019
General elections 2019

लोकसभा🗳 चुनाव 2019 के लिए गूगल 🌍ने डूडल बनाकर वोटर्स को किया प्रेरित

देश में लोकतंत्र का महापर्व शुरू हो चुका है। लोकसभा चुनाव के पहले चरण के तहत आज (गुरुवार, 11 अप्रैल) वोट डाले जा रहे हैं। वोटिंग को लेकर मतदाताओं में जहां जबरदस्‍त उत्‍साह देखा जा रहा है, वहीं गूगल ने भी खास अंदाज में भारतीय लोकतंत्र के इस महापर्व में अपनी भागीदारी की है और मतदाताओं को भी इसमें बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेने के लिए प्रेरित किया है।

गूगल ने डूडल बनाकर लोगों को बताया है क‍ि लोकतंत्र में मतदान की कितनी अहमियत होती है और लोग कैसे अपना वोट डाल सकते हैं। इसमें मतदान की पूरी प्रक्रिया समझाई गई है। गूगल ने अपने डूडल में अंगुली पर लगी नीली स्‍याही भी दर्शाई है, जो मतदान के बाद मतदाताओं को लगाई जाती है। यह स्‍याही आम तौर पर मतदाताओं की तर्जनी पर लगाई जाती है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एक ही शख्‍स बार-बार मतदान न कर सके।

यहां उल्‍लेखनीय है कि देश में लोकसभा चुनाव सात चरणों में संपन्‍न होना है, जिसके लिए वोटिंग का आज पहला चरण है। लोकसभा चुनाव के साथ-साथ चार राज्‍यों आंध्र प्रदेश, ओडिशा, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव भी संपन्‍न कराए जा रहे हैं।

पहले चरण के तहत लोकसभा चुनाव के लिए यूपी की आठ, उत्‍तराखंड की पांच, बिहार की चार, महाराष्‍ट्र की सात, असम की पांच, ओडिशा की चार, जम्‍मू एवं कश्‍मीर, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय व पश्चिम बंगाल की दो-दो सीटों पर और छत्‍तीसगढ़, मणिपुर, मिजोरम, नगालैंड, त्रिपुरा, सिक्किम, अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह एवं लक्षद्वीप में एक-एक सीटों के लिए वोट डाले जा रहे हैं।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *