June 17, 2019
Health

गर्मियों में ये हेल्दी कूल ड्रिंक्स से रहें तरोताजा ….नीता मेहता

गर्मी अपने पूरे शबाब पर है। हर कोई गर्मी से परेशान है। काम के सिलसिले में घर से बाहर निकलते ही डिहाइड्रेशन, लू, सन स्ट्रोक आदि का लगातार ख़तरा बना रहता है। ऐसे में हम बाजार में उपलब्ध कोल्ड ड्रिंक्स, लस्सी आदि पर ज्यादातर भरोसा करते हैं। आजकल घर में आने वाले मेहमानों को महंगे विदेशी कोल्ड ड्रिंक्स पिलाना प्रेस्टीज से जुड़ गया है। युवाओं में भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी कैफ़े में कोल्ड ड्रिंक पीने का क्रेज बढ़ता जा रहा है तथा गर्मी के मौसम में ठन्डे पेय पदार्थों को बेचने वाली दुकानों और रेहडिय़ों की बाजार में भरमार आ जाती है। लेकिन क्या बाजार में बिकने वाले महंगे पेय पदार्थ आपकी शरीर की जरूरतों को पूरा करते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना है कि केमिकल पदार्थों से बने तथा चीनी की बहुतायत वाले इन पेय पदार्थों के सेवन से शरीर में इन्सुलिन की मात्रा बढ़ जाती है, हड्डियाँ कमजोर होती हैं, शरीर में मोटापा बढ़ जाता है और आदमी को पैसे और सेहत दोनों के मामले में फायदे की बजाय नुकसान झेलना पड़ सकता है, लेकिन यह अलग हकीकत है कि गर्मियों में अपने आपको तारो ताजा तथा एनर्जेटिक रखने के लिए स्वास्थ्यवर्धक ड्रिंक्स आप महज कुछ मिनटों में ही घर पर बना सकते हैं जिससे आपको पौष्टिक तत्व मिलेंगे और गर्मी की तपस कम होगी।

फ्रेश फू्रट पंच
2 कप तरबूज के टुकडे.बीज निकालें
1 कप पाइनएपल के टुकडे
1 कप हरे अंगूर . बीज निकालें
2 कप रेडीमेड एपल जूस
10.12 बर्फ के टुकड़े
1 छोटा चम्मच चीनी
4 बड़े चम्मच क्रीम

सारे फलों को एक बाउल में डालें और ऊपर से एपल जूस डालकर फ्रिज में ठंडा करें। सर्व करने के समय फलों को मिक्सर ग्राईन्डर में चलाकर स्मूथ कर लें। क्रीम और चीनी डालकर मिक्सर एक बार फिर चलायें। ग्लास में बर्फ रखकर ऊपर से पंच डालकर परोसे।

पपया हनी स्मूथी
1 कप कटा हुआ पपीता
1/2 कप ठंडा दूध
1 कप गाढ़ी दही
1/2 कप वनीला आईस्क्रीम
1 बड़ा चम्मच शहद
कुछ केसर के धागे.1 बड़े चम्मच गर्म दूध में भीगे हुए।

पपीते और दूध को एक मिक्सर.ग्राइंडर में डालें और अच्छे से चलाकर स्मूथ करें। बची हुई सामग्री मिलाकर चलायें जब तक गाढ़ा और झज्ञगदार हो जाए। ठंडा परोसे।

चीजी चेरी स्मूथी
1 कप टिन चेरी
1/2 कप ठंडी दही
8 बड़े चम्मच स्ट्रॉबेरी क्रश
10.12 बर्फ के टुकड़े
1 कप चेरी सिरप
4 छोटा चम्मच कदुकस की हुई चीज

चेरी टिन खोले। सिपर एक तरफ रखें और चेरी में से बीज निकाल दें। फ्रिज में ठंडा करें। मिक्सर ग्राइंडर में चेरी सिरप और स्ट्रोबेरी क्रश डालकर अच्छे से मिलायें। ठंडी दही डालकर स्मूथ होने तक चलायें। ग्लास में डालें ऊपर चीज डालकर कर परोसे।

बनाना स्मूथी
1थी/4 कप दही.छन्नी मेें 10 मिनट के लिए रखें।
1 बड़ा चम्मच कटा हुआ केला
1/2 कप ओरेंज जूस
1 बडा चम्मच ब्राउन शूगर या साधरण चीनी
2 चुटकी जायफल
1/4 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर
कुटी हुई बर्फ
सजावट
1/2 छोटा चम्मच शहद
कुछ दालचीनी पाउडर और जायफल

मिक्सर ग्राइंडर में दही और केला चलायें। औरेंज जूस ब्राउन शूगर, जायपफल और दालचीनी पाउडर डालकर अच्छे से मिलायें। ग्लास में बर्फ डाले। स्मूथी बपर्फ में डालें। ऊपर थोड़ी सी शहद टपकायें। चुटकी दालचीनी और जायफल पाउडर छिड़कर परोसे।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *