March 31, 2020
TV

कुणाल कपूर दर्शकों को बिरयानी की शाही यात्रा पर ले गए

जब आपकी सभी उम्मीदें पस्त पडऩे लगें, तब फूड आपको जो खुशी देता है, वो किसी और चीज से नहीं मिल सकती। लोगों को स्वाद का तड़का देने के लिए बिरयानी से बेहतर और क्या हो सकता है। इस व्यंजन का देश में न केवल एक अलग स्थान है, बल्कि पूरी दुनिया में स्वाद प्रेमियों के बीच यह सबसे लोकप्रिय भी है। टीवीएफ प्ले पर ‘द रॉयल पैलेटÓ के लेटेस्ट एपिसोड में सेलिब्रिटी शेफ कुणाल कपूर ने हमें बताया कि इस बहुमूल्य व्यंजन का शुरुआत एवं विकास कहाँ से शुरु हुआ।
विविध शहरों में अपनी यात्रा के साथ कुणाल ने कोलकाता, कोच्चि, रामपुर, हैदराबाद और लखनऊ की लज़ीज़ बिरयानी का प्रदर्शन किया। हर बिरयानी की मूल एक ही है, लेकिन फिर भी इनमें अपनी अपनी विशेषता है, जो एक अलग कहानी से जुड़ी है, जो इसके अनाज से प्रतिबिंबित होती है। जहाँ हैदराबादी बिरयानी में ईरानी प्रभाव दिखाई देता है, वहीं केरला की मालाबारी बिरयानी या यूपी की बिरयानी में अफगानी प्रभाव देखने को मिलता है। इस विशेष व्यंजन के सर्वश्रेष्ठ रूपांतर के लिए हर शहर का अपना अलग मिजाज है।
हर शहर से स्थानीय लोगों, एक इतिहासकार और एक ब्लॉगर से मिलकर इस लोकप्रिय शेफ ने इस बात की खोज की कि हर बिरयानी को अपनी तरह की अलग खूबी किससे मिलती है और इस स्वादिष्ट डिश बनाने की सीक्रेट रेसिपी क्या है। इस एपिसोड में वो राजासाब एवं महमूदाबाद, यूपी के रॉयल शेफ से बात करते दिखाई दिए और उस असली स्वाद के बारे में जाना, जिसके कारण हर कोई इस क्वीज़ीन का दीवाना हो जाता है।
अंत में कुणाल ने एपिसोड का समापन खूबसूरत मेहमान.शेफ सारा टॉड के साथ अपने विचार साझे करते हुए किया। उन्होंने कहा, ”भारत में बिरयानी की कहानी सुनाना ऐसा है, जैसे प्याज का परत दर परत अनावरण। हर कहानी अपने में अलग है, लेकिन किसी न किसी रूप में पिछली कहानी से जुड़ी है।ÓÓ
यदि आप जानना चाहते हैं कि यह लज़ीज़ व्यंजन किस प्रकार बनता है, तो द रॉयल पैलेट का तीसरा एपिसोड आपको बहुत पसंद आएगा।
टीवीएफ प्ले से ट्यून्ड रहें:https://tvfplay.com/category/12/series/606

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *