July 16, 2019
Health

मेगा हेल्थ कैंप में 700 से ज्यादा लोगों को दी गईं मुफ्त चिकित्सकीय सेवाएं

हिसार, स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ाने की कोशिश के अंतर्गत फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने बिश्नोई समाज, हिसार के साथ मिलकर हिसार, हरियाणा में सबसे बड़े सुपर स्पेशिएलिटी हेल्थ कैंप में से एक का आयोजन किया। कैंप में 1,000 से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया और 700 से अधिक लोगों ने चिकित्सकीय सेवाओं और परीक्षण का लाभ उठाया।

कैंप में हिस्सा लेने वालों को फोर्टिस गुरुग्राम के वरिष्ठ डॉक्टरों ने चिकित्सकीय सलाह दी तथा मरीज़ो को मुफ्त में दवाइयां भी बाटी  । इस कैंप का मुख्य उद्देश्य विभिन्न बीमारियों, इसकी जांच, उपचार और प्रयासों के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक बनाना और शिक्षित करना था। यह कैंप ऐसे आयोजनों में से एक था जिसमें हिसार के लोगों को चिकित्सा क्षेत्र की विभिन्न विशेषज्ञताओं के निदेशकों की हिस्सेदारी देखने को मिली औ रउन्होंने ऑन्कोलॉजी, नेफ्रोलॉजी, कार्डियोलॉजी, बोनमैरो ट्रांसप्लांट, पीडियाट्रिक नेफ्रोलॉजी से जुड़ी बीमारियों को लेकर सलाह दी।

इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने वाले वरिष्ठ सलाहकारों में- डॉ. राहुल भार्गव, निदेशक एवं विभाग प्रमुख, हेमेटोलॉजी एंड बोनमैरो ट्रांसप्लांट, डॉ. निरंजन नाइक, निदेशक, सर्जिकल ऑन्कोलॉजी शामिल रहे।किडनीसंबंधीबीमारियों के लिए डॉ. सलिलजैन, निदेशक, नेफ्रोलॉजी एंड किडनी ट्रांसप्लांट और कार्डियोथोरासिक औरवैस्क्यूलर सर्जरी सलाह डॉ. उडगीथधीर, निदेशक एवं प्रमुख, कार्डियोथोरासिक एंडवैस्क्यूलर सर्जरी ने दी। इसके अलावा डॉ. राकेश जैन, निदेशक ने बच्चों को पीडियाट्रिक न्यूरोलॉजी संबंधित सेवाएं दीं।

इसके अलावा डायबिटीज़ और उच्च रक्तचाप को लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए मुफ्त रक्तचाप परीक्षण, ब्लड शुगर परीक्षण कैंप का भीआयोजन कियागया जो इस क्षेत्र में सबसे चिंताजनक औ रसामान्य प्रकार की बीमारीहै। कैंप में हिस्सा ले रहे लोगों का ईसीजी, यूरिन  डिपॉज़िट टेस्ट और क्रिएटिनाइन ब्लड टेस्ट भी किया गया।

डॉ. रितु गर्ग, ज़ोनल निदेशक, फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम ने कहा, “स्वास्थ्य सेवा प्रदाता होने के नाते हमारा मुख्य उद्देश्य सेहतमंद जीवन शैली जीने के तरीकों के बारे में लोगों को शिक्षित करना है।। इस कैंप का आयोजनकरने का हमारा उद्देश्य समाज को शिक्षित करना और मुफ्त चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध कराना था। 

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *