August 21, 2019
Health

पाए स्लिम ट्रिम ब्यूटी, बिना किसी ऑपरेशन के

मोटापा आजकल हर किसी के लिए एक बड़ी मुसीबत की तरह है हर किसी को एक पतला और स्वस्थ शरीर चाहिए इसी मुसीबत से निजात पाने के लिए सर गंगाराम सिटी हॉस्पिटल में एक नए कार्यक्रम की शुरुआत हुई है। इसे एंडोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोप्लास्टी मेेडिकल ट्रीटमेंट प्रोग्राम कहा गया है। इस तकनीक में ना कोई ऑपरेशन होगा और ना ही कोई चीर फाड़ और मोटापे की जो समस्या है वह बिल्कुल छूमंतर हो जाएगी।सर गंगा राम हॉस्पिटल के इंस्टीट्यूट ऑफ मिनिमल एक्सेस, मेटाबोलिक और बैरिएट्रिक सर्जरी विभाग के वाइस चेयरमैन डॉक्टर विवेक बिंदल बताते हैं कि आज अंगिनत  लोग मोटापे से ग्रस्त हैं और यह तकनीक उन सभी लोगों को लाभदायक होगी।

एनसीआर में इस प्रक्रिया के लॉन्च होने के बाद मोटापे से पीड़ित रोगियों को असरदार नतीजों के साथ अत्याधुनिक उपचार प्रदान करने में सक्षम हो गए हैं. उन्होंने बताया कि अब मरीजों को एक ही जगह पर डॉक्टरों की अच्छी टीम के साथ वजन घटाने की सभी सेवाएं मिल जाएंगी.

डॉ. बिंदल ने बताया कि पिछले 10 वर्षों में वजन घटाने के 1500 से अधिक मरीजों का सफल उपचार किया गया है. उन्होंने कहा कि एंडोस्कोपिक स्लीव गैस्ट्रोप्लास्टी कार्यक्रम शुरू होने के बाद वजन घटाने की प्रकिया में और फायदा मिलेगा, जिससे मरीजों को उचित लाभ मिल सके.एंडोस्कोपिक वजन घटाने की एक प्रक्रिया है. जिसमें जो मुंह के माध्यम से पेट में दूरबीन डालकर पेट के आकार को कम करके सिलाई कर दी जाती है. इस प्रकिया में न तो टांके लगते और न ही किसी तरह की चीर-फाड़ होती. मरीज को एक दिन में ही हॉस्पिटल से डिस्चार्ज कर दिया जाता है, जिसके बाद वो आराम से अपने घर जा सकता है. ये वजन घटाने की सर्जरी के क्षेत्र में डॉक्टरों की यह नवीनतम प्रगति है.

इसमें बिना किसी सर्जरी और निशान के ही वजन घटाने की प्रकिया को अंजाम दिया जाता है. इस प्रक्रिया में अपोलो ओवरस्टिच डिवाइस का उपयोग किया जाता है, जो संयुक्त राज्य अमेरिका में एफडीए द्वारा अनुमोदित है. इसके माध्यम से 50 किलो तक का वजन कम किया जा सकता है. इस प्रक्रिया से मधुमेह, उच्च रक्तचाप, स्लीप एपनिया, जोड़ों में दर्द, बांझपन और मोटापे जैसी बीमारियों से भी निजात मिलेगी.

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *