January 19, 2020
Corporate

Amazon.in 14 दिसंबर को स्मॉल बिजनेस डे के दूसरे संस्करण का आयोजन करेगा

  • इस आयोजन में हजारों निर्माता, छोटे ब्राण्ड्स के मालिक, स्टार्टअप्स, शिल्पकार और बुनकर भाग लेंगे
  • यह आयोजन खरीदारों को छोटे व्यवसायों और सूक्ष्म उद्यमियों द्वारा प्रस्तुत अनूठे और दुर्लभ उत्पाद खोजने और खरीदने के लिये प्रोत्साहित करेगा
  • ग्राहकों को छोटे व्यवसायों, स्थानीय रोजगार तथा अर्थव्यवस्था में सहयोग देने का अवसर मिलेगा
  • ग्राहकों के उनके सहयोग की सराहना के टोकन के तौर पर अमेज़न स्मॉल बिजनेस डे के दौरान भाग लेने वाले एसएमबी द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर कैशबैक भी मिलेंगे
  • प्राप्त होने वाले हर ऑर्डर में से अमेज़न एमएसएमई के प्रशिक्षण और कौशल विकास में 1 रू. का योगदान देगा
  • सीआईआई के साथ भागीदारी की घोषणा, ताकि एसएमबी चयनित स्थानों पर जागरूकता कार्यशालाओं और प्रशिक्षण के माध्यम से ई-कॉमर्स में सफल हों

राष्ट्रीय, भारत- 09 दिसंबर 2019:  Amazon.in ने आज छोटे एवं मझोले व्यवसायों के अपने सबसे बड़े उत्‍सव स्मॉल बिजनेस डे का 14 दिसंबर, 2019 को आयोजन करने की घोषणा की। अमेज़न स्‍मॉल बिजनेस डे  का दूसरा संस्करण 14 दिसंबर, 2019 की मध्यरात्रि से शुरू होगा और उसी दिन रात 11:59 बजे तक चलेगा। खासतौर से तैयार किया गया यह ऑनलाइन आयोजन ग्राहकों को अपने विभिन्न कार्यक्रमों, जैसे अमेज़न लॉन्चपैड, अमेज़न सहेली, अमेज़न कारीगर के अंतर्गत स्टार्ट-अप्स, महिला उद्यमियों, शिल्पकारों और बुनकरों के अनूठे और दुर्लभ उत्पादों को खोजने तथा खरीदने का अवसर देगा, इसके साथ ही वे लाखों एसएमबी और एमएसएमई के सौदों और ऑफर्स का आनंद ले सकेंगे। इस वर्ष प्राप्त होने वाले हर ऑर्डर से अमेज़न एमएसएमई के प्रशिक्षण एवं कौशल विकास के लिये भागीदार एनजीओ को 1 रूपया देगा।

ग्राहक सैकड़ों श्रेणियों, जैसे चुरू के फर्नीचर उत्पाद, भुज के रोगन आर्टवर्क और लिप्पन वर्क जैसे असली हस्तशिल्प, भारत के आदिवासी समुदायों द्वारा निर्मित उत्पाद, स्वास्थ्य एवं पोषण उत्पाद, ऑर्गेनिक उत्पाद, असली हस्तशिल्प, में से करोड़ों अनूठे, दुर्लभ, खोजपरक और भारत में बने उत्पाद खोज और खरीद सकेंगे।

अमेज़न इंडिया में सेलर सर्विसेज के वाइस प्रेसिडेन्ट श्री गोपाल पिल्लई ने कहा, ‘‘हम अमेज़न स्मॉल बिजनेस डे के दूसरे संस्करण का आयोजन कर अत्यंत गर्व महसूस कर रहे हैं। आज लगभग 5.5 लाख विक्रेता हमारे मार्केटप्लेस पर बिक्री कर रहे हैं और इनमें से अधिकांश वे छोटे व्यवसाय हैं, जो भारतभर में फैले हैं। यह विक्रेता ग्राहकों के लिये उच्च गुणवत्ता के, असली, अनूठे और भारत में निर्मित उत्पादों की पेशकश करते हैं। इस आयोजन में भाग लेने और इन विक्रेताओं की वृद्धि तथा सफलता में योगदान देने के लिये हम अधिक से अधिक ग्राहकों को प्रोत्साहित करना चाहते हैं। पिछले वर्ष हमें भारत के 99 प्रतिशत से अधिक पिन कोड्स से ऑर्डर मिले थे और हमें विश्वास है कि इस वर्ष भी ग्राहक बढ़-चढ़कर खरीदारी करेंगे, इन व्यवसायों के प्रति अपना समर्थन जताएंगे और इनके जीवन को बदलने के हमारे लक्ष्य की प्राप्ति में हमारी सहायता करेंगे।’’

दिसंबर 2018 में आयोजित पहले अमेज़न स्मॉल बिजनेस डे के दौरान, इस कार्यक्रम में बीएयू की औसत बिक्री की तुलना में उनकी बिक्री में 1.4 गुणा की बढ़ोतरी दर्ज की गई और इसमें भारत के 99 प्रतिशत से अधिक पिनकोड्स से ऑर्डर्स प्राप्‍त हुए। यही नहीं, लगभग 2000 विक्रेताओं ने 4 गुणा से अधिक की वृद्धि दर्ज की और 4100 विक्रेताओं ने अमेज़न स्मॉल बिजनेस डे के दौरान औसत कारोबार की तुलना में 2गुणा से अधिक की बढ़ोतरी देखी। 

श्री प्रवीर कृष्णा, आईएएस, प्रबंध निदेशक, टीआरआईएफईडी, भारत सरकार ने कहा, ‘‘हम अमेज़न कारीगर के साथ भागीदारी कर प्रसन्न हैं, जो भारतभर के आदिवासी शिल्पकारों की अनूठी और उदाहरण योग्य कृतियाँ प्रस्तुत करता है। हमने स्मॉल बिजनेस डे 2018 में भाग लिया था और आदिवासी हस्तशिल्प की बिक्री में 1500 प्रतिशत का जबर्दस्‍त उछाल देखा। अमेज़न को उपभोक्ताओं का गहन अनुभव और समझ है और टीआरआईएफईडी आदिवासियों को सशक्त करता है, इसलिये हमें विश्वास है कि यह भागीदारी देश के आदिवासी समुदाय के जीवन में बदलाव लाएगी।’’

अमेज़न इंडिया ने आज नई दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम में स्मॉल बिजनेस डे के दूसरे संस्करण की घोषणा की, जिसकी मेजबानी कंफेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (सीआईआई) के साथ भागीदारी में हुई थी। भारत में खरीदी और बिक्री के तरीके को बदलने के अपने लक्ष्य के अनुसार अमेज़न इंडिया ने सीआईआई के साथ गठबंधन किया है, ताकि सूक्ष्म, छोटे और मझोले उद्यमों को उनके व्यवसाय के विकास में मदद दी जा सके, जिसके लिये उनके उत्पादों और सेवाओं को ऑनलाइन सूचीबद्ध कर बिक्री की जाती है।

इस भागीदारी पर टिप्पणी करते हुए सीआईआई के महानिदेशक श्री चंद्रजीत बैनर्जी  ने कहा, ‘‘ई-कॉमर्स ने अंतर्राष्‍ट्रीय व्‍यापार एवं वैश्विक मूलय श्रृंखला(जीवीसी) से जुड़ने में एमएसएमई की मदद करने के लिए प्रवेश की लागत और बाधाओं को कम कर उल्‍लेखनीय भूमिका निभाई है। जीवीसी के समावेशन को भारतीय एमएसएमई के लिए ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म के फायदों को विस्‍तारित कर शानदार ढंग से बढ़ाया जा सकता है। यह भी महत्‍वपूर्ण है कि प्रमुख हितधारक ई-कॉमर्स द्वारा भारतीय एमएसएमईज को पेश किये जाने वाले अवसरों के बारे में जागरुकता बढ़ाने के लिए साथ मिलकर काम करें। इस एकीकरण की दिशा में काम करने के लिए, सीआइआइ और अमेजन  5 शहरों में वर्कशॉप्‍स की श्रृंखला शुरू करने पर सहम‍त हुए हैं ताकि लेदर एवं फुटवियर, एपरेल एवं टेक्‍सटाइल्‍स, ऑटोमोबाइल, साइकल पार्ट्स और हैंडीक्राफ्‍ट्स के एमएसएमई क्‍लस्‍टर्स को पहचाना जा सके। वर्कशॉप का उद्देश्‍य ई-कॉमर्स के बारे में जागरुकता फैलाना और इस बात पर फोकस करना है कि एमएसएमई कैसे अपनी कामयाबी, खासतौर से बी2सी निर्यात के लिए ई-कॉमर्स का लाभ उठा सकते हैं।”

इस भागीदारी के हिस्से के तौर पर, अमेज़न और सीआईआई विभिन्न गतिविधियों का संचालन करेंगे, जैसे जागरूकता वर्कशॉप, रोड शोज, ई-कॉमर्स प्रशिक्षण, आदि पहलें। यह वर्कशॉप्‍स भारत में संचालित होंगी और एमएसएमई को अमेज़न के वैश्विक मार्केटप्लेस का उपयोग कर बाजार में पहुँच बढ़ाने की क्षमता पर जागरूक करने के उद्देश्य से घरेलू एमएसएमई और संभावित निर्यातकों पर केन्द्रित होंगी।

Amazon.in के विषय में:

Amazon.in मार्केटप्लेस का परिचालन अमेज़न सेलर सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, Amazon.com, Inc. (NASDAQ: AMZN)  के संबद्ध, द्वारा किया जाता है। Amazon.in ग्राहकों के लिए सबसे ग्राहक-केन्द्रित ऑनलाइन गंतव्य के निर्माण के लिए तत्पर है, जहां वे आभासी तौर पर अपनी पसंद की कोई भी चीज ऑनलाइन ढूंढ सकें। हम उन्हें हर वो चीज प्रदान करते हैं जिसकी वे चाहत रखते हैं – व्यापक सेलेक्शन, कम कीमतें, तेज एवं भरोसेमंद डिलीवरी, भरोसेमंद एवं सुविधाजनक अनुभव; और विक्रेताओं को विश्वस्तरीय ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म उपलब्ध कराते हैं।

अधिक जानकारी के लिये विजिट करें –  www.amazon.in/aboutus

अमेज़न पर समाचारों के लिए, फॉलो करें www.twitter.com/AmazonNews_IN

अमेज़न के विषय में:

अमेज़न चार सिद्धान्तों द्वारा मार्गदर्शित है: प्रतिस्पर्धी फोकस के बजाय ग्राहकों का लगाव, नवाचार के लिए जुनून, परिचालनीय उत्कृष्टता के लिए प्रतिबद्धता और दीर्घकालिक सोच। कस्टमर रिव्यूज, 1-क्लिक शॉपिंग, पर्सनलाइज्ड रिकमन्डेशंस, प्राइम, फुलफिलमेंट बाइ अमेज़न, एडब्लूएस, किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग, किंडल, फायर टैबलेट्स, फायर टीवी, अमेज़न इको, और एलेक्सा अमेज़न के कुछ महत्वपूर्ण उत्पाद एवं सेवायें हैं। अधिक जानकारी के लिए देखें: amazon.com/about और फॉलो करें: @AmazonNews.

विस्‍तृत जानकारी के लिये कृपया सम्‍पर्क करें :

शशांक राठौड़

अमेज़न इंडिया

rathshas@amazon.com


नेहा मूर्ति

एमएसएल इंडिया

neha.murthy@2020msl.com

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *