February 27, 2020
Art-n-Culture

जम्मू-कश्मीर के भद्रवाह को टूरिस्ट हब बनाएंगे- प्रह्लाद पटेल

भद्रवाह (जम्मू-कश्मीर)। बर्फबारी और शीत लहर की चपेट में कश्मीर के इलाके  बेशक कटे हुए हों। लेकिन कश्मीर के भद्रवाह इलाके में इन दिनों कल्चरल फेसिटवल मनाया जा रहा है। इस इलाके के लोगों ने इस कल्चरल फेस्टिवल में खूब जमकर अपने पारंपरिक नृत्य को किया। बर्फबारी के बावजूद इस कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल ने कार्यक्रम में कहा कि इस इलाके को सरकार टूरिज्म हब की तरह विकसित करने के लिए प्रयास जारी हैं।

सरकार यहां महिलाओं को टूरिस्ट गाइड की मुफ्त में ट्रेनिंग तो देगी ही साथ ही लोगों को होम स्टे के लिए फंड भी उपलब्ध कराएगी। पिछले कुछ दिनों से डोडा जिले के भद्रवाह शहर में विंटर कल्चरल फेस्टिवल चल रहा है। इसमें पूरे इलाके के स्कूल के बच्चों और लोगों ने भाग लिया। जम्मू-कश्मीर को केंद्रशासित प्रदेश बनाने के बाद जम्म-कश्मीर में अपनी तरह का ये पहला फेस्टिवल था। जिसमें शिरकत करने खुद केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री प्रह्लाद पटेल पहुंचे।

उन्होंने यहां एक पर्यटन केंद्र का उद्घाटन किया, साथ ही इलाके को टूरिस्ट हब बनाने की बात भी कही। उन्होंने अधिकारियों से इलाके में इको टूरिज्म भी विकसित करने के बारे में चर्चा की। पिछले पांच दिनों से चल रहे इस फेस्टिवल को स्मार्टसिटी फाउंडेशन ने आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में पूरे इलाके करीब 500 छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *