March 29, 2020
Politics

चुनावी संग्राम अपने चरम पर मुकाबला टक्कर का

दिल्ली का चुनावी संग्राम अपने चरम पर है और ऐसी कई विधानसभा हैं जहां मुकाबला टक्कर का है और ऐसी ही एक विधानसभा है शकूर बस्ती , जहां मुकाबला है आप के विधायक और दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन और भाजपा के प्रत्याशी और पूर्व विधायक डॉ एस सी वत्स।
इसी विधानसभा के चुनावी संग्राम का जायज़ा लिया thespeaktoday.com ने और बात की भाजपा के प्रत्याशी डॉ एस सी वत्स से।

Thespeaktoday.com के संवाददाता महिपाल सिंह चौहान से डॉ एस सी वत्स का इंटरव्यू ….

प्रश्न : आप शकूरबस्ती विधानसभा से चुनाव लड़ रहे हैं तो पहला सवाल यही है कि आपके क्षेत्र के मुद्दे क्या हैं?
उत्तर :
मैं तो विकास के मुद्दे पर चुनाव लड़ रहा हूं। क्षेत्र का विकास बिल्कुल उपेक्षित रहा है पिछले 5 साल में। कोई विकास का कार्य मेरे क्षेत्र में नहीं हुआ मैंने जो विकास के लिए संस्थानों का ढांचा बनाया था वह प्रमाण है मेरे कार्य का। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए व शिक्षा के संस्थान जिसका नाम है केशव महाविद्यालय, एक नई सड़क का निर्माण किया था जिसको काफी संघर्ष के बाद मैंने खड़ा किया जिसका नाम गुरु हरकिशन मार्ग है जो कि साढे 5 किलोमीटर लंबी है और डेढ़ सौ फीट व मैंने 5 पावर ग्रिड लगवाए जो पेयजल की सीधा उपलब्धि मैंने हैदरपुर ट्रीटमेंट प्लांट से जुड़वाई थी यानी पेयजल की व्यवस्था की, सीवेज सिस्टम को पुनर्जीवित किया, नए संपर्क सेतू बनाएं नए कॉलेज बनवाएं व ऊर्जा की आपूर्ति हेतु 5 पावर ग्रिड लगवाएं।

प्रश्न) आपके विपक्षी यानी आम आदमी पार्टी सरकार ने जनता को चीजें मुफ्त में बांटने की एक परंपरा चालू की चाहे वह बिजली का बिल हो, पानी का बिल या महिलाओं के लिए बस में मुफ्त यात्रा, तो आपको क्या लगता है यह सब भारतीय जनता पार्टी के लिए चैलें?ज के रूप में सामने आएगा?
उत्तर)
मुझे लगता है कि सब लोग समझते हैं कि जब चुनाव आता है घोषणाएं होती है और रही बात फ्री बिजली और फ़्री पानी की तो उसमें 3 गुना मीटर के दाम बढ़े हैं दूसरी श्रेणी है उसके तीन गुना मीटर के दाम बढ़ गए हैं उसके अंदर पेंशन फंड है बिजली के बिल में उसका क्या लेना-देना है।

प्रश्न) सर महिला सुरक्षा हर पॉलीटिकल पार्टी के मेनिफेस्टो में एक गंभीर मुद्दा होता है, अगर आप शकूरबस्ती विधानसभा से जीते तो आप महिला सुरक्षा पर क्या काम करेंगे?
उत्तर) देखिए, जो अभी कि दिल्ली सरकार है वह सीसीटीवी कैमरा जो बांट रही है उनकी क्वालिटी बहुत खराब है, मैं चाहूंगा कि एक बहुत अच्छी सुचारू निगरानी व्यवस्था हो, Neighbourhood Watch Area शुरू करेंगे, उसके साथ मैं एक app भी लांच करूंगा जिसमें महिला सुरक्षा का विशेष प्रबंध होगा और जिसमें एक छोटीसी कॉल पर पुलिस अलर्ट होगी क्षेत्र की और जो सामाजिक कार्यकर्ता है वह भी इकट्ठे होंगे।

प्रश्न) अगर दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी की सरकार आती है तो आम आदमी पार्टी सरकार ने दिल्ली की जनता के लिए जो फ्री सेवाएं उपलब्ध करवाई है, क्या वह जारी रहेगी?
उत्तर)
देखिए, समाज के उपेक्षित वर्ग के लिए या जो बेचारे ऐसे हैं जो नहीं जुटा सकते वो सारी सुविधाएं जारी रहेगी।

प्रश्न) दिल्ली के मुख्यमंत्री केजरीवाल जी अपनी चुनावी सभाओं में यह दावा करते हैं कि उन्होंने दिल्ली मे शिक्षा एवं स्वास्थ्य में क्रांति लाई है तो इस पर आपका क्या कहना है?
उत्तर)
मेरे क्षेत्र के जो विधायक चुने गए थे वह आज स्वास्थ्य मंत्री है उन्होंने 200 बिस्तर के अस्पताल में 20 बिस्तर की वृद्धि भी नहीं की मैं होता तो इसे जरूर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल बनाता, यह है स्वास्थ्य व्यवस्था की हालत है। There is no permanent health structure.

प्रश्न) देश के गृहमंत्री अमित शाह जी जब आपके लिए चुनावी प्रचार कर रहे थे तब उन्होंने कहा था कि ‘बटन इतना जोर से दबाना की करंट शाहीन बाग में लगे’ तो दिल्ली चुनाव का जीत का रास्ता क्या शाहीन बाग से जाता है?
उत्तर) दिल्ली के चुनाव का रास्ता तो विकास से जाएगा और शाहिनबाग जो है वो एक ‘Urban Naxalites’ ने भड़का के लोगों को भ्रांतियां फैला के CAA के बारे में जो आंदोलन शुरू किया है उन्होंने पहले भी एक आंदोलन शुरू किया था जन लोकपाल बिल के लिए, यह दूसरा झूठा आंदोलन है जिसमें Polarization करने की कोशिश की गई है। they are trying to communalise two communities. यह सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा दे रहे हैं। यहां पर किसी भी मुस्लिम को कोई खतरा नहीं है। जो पार्टीशन के टाइम पर आए थे जो मुसलमान थे सब सुरक्षित हैं, उनके सारे अधिकार सुरक्षित है और वे भारत के नागरिक हैं। CAA मे कहीं नहीं कहा गया कि किसी कि किसी की भी नागरिकता खत्म करदी जाएगी
बल्कि यह कहता है कि जो बेचारे जैन,हिंदू,सिख,ईसाई,बौद्ध भ्रमित होकर पाकिस्तान चले गए थे आज वह उत्पीड़ित है बांग्लादेश चले गए थे कुछ लोग अफगानिस्तान चले गए थे उन लोगों को वापस लाकर भारतीय नागरिकता देकर उन्हें सह सम्मान भारत में रहने की इजाजत होगी।

प्रश्न) सर, जो लोग CAA का विरोध कर रहे हैं उनमें से ज्यादा लोग यह कहते हैं कि हमे CAA से इतना डर नहीं है जितना डर NRC से है की NRC आएगा और हमें अलग कर दिया जाएगा यानी अल्पसंख्यक मुसलमानों को अलग कर दिया जाएगा, इस पर आपका क्या कहना है
उत्तर) देखिए एक नेशनल पापुलेशन रजिस्टर होता है, जनगणना होती है कि कितने बच्चे हैं, कितने बड़े हैं, कितनी महिलाएं हैं, कितने जवान हैं, कितने पुरुष है उससे योजना आयोग अपनी योजनाएं बनाता है यानी कौन से वर्ग के लिए कौन सी क्या सुविधाएं देनी चाहिए जहां तक National Register Citizen की बात है तो कौनसा देश अपने नागरिकों को रजिस्टर नहीं करता? यह केवल एक डर फैलाया जा रहा है जो भी भारत का नागरिक है उसे डरने की कोई जरूरत नहीं।

प्रश्न) लंबे अरसे से दिल्ली में भाजपा की सरकार नहीं बनी तो इस बार कितनी उम्मीद है कि भाजपा अपनी सरकार बनाएगी?
उत्तर) निश्चित तौर पर भारतीय जनता पार्टी बहुमत मे आएगी और हमारी सरकार बनेगी।

सर आपने अपना कीमती समय thespeaktoday.com को दिया, इसके लिए आपका बहुत धन्यवाद।
जी, धन्यवाद

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *