July 4, 2020
Health

अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में मरीजों के लिए ‘ओपीडी’ सेवा शुरू

राजधानी दिल्ली के अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल में मरीजों के लिए प्राइवेट ओपीडी की सुविधा वापस शुरू कर दी गई हैं। कोरोना मरीजों की बढती संख्या को देखते हुऐ ओपीडी सेवा बंद थी। पर अब अन्य मरीजों की दिख्कत को समझते हुऐ बाह्यरूग्ण सेवा (ओपीडी) शुरू की हैं। इस कारण अब मरीज डॉक्टर के पास इलाज के लिए आ सकेंगे।

दिल्ली (प्रतिनिधी) –

Covid19 मरीजों की बढती संख्या को रोखधाम के लिए सामाजिक दूरी और व्यक्तिगत स्वच्छता एकमात्र तरीका हैं। दिल्ली में अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल सभी आवश्यक एहतियात बरत रहा हैं। और covid 19 संक्रमण की रोकथाम के लिए कठोर सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ अपने बाह्यरूग्ण व आंतररूग्ण सेवाओं को प्रदान कर रहा हैं।

डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स करने से पहले मरीजों को कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। अन्य रोगियों और अस्पताल की व्यक्तिगत सुरक्षा के लिए एक प्रक्रिया से पहले वैद्यकीय परीक्षण किया जाऐगा।

इस बारे में कहते हुऐ अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल के जनरल फिजिशियन डॉ. नवनीत कौर ने कहॉं की, covid19 एक संक्रामक बीमारी है। कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए यह बीमारी आम है। वृद्ध व्यक्तियों, मधुमेह के रोगी, हृदय रोग, गुर्दे की बीमारी वाले लोग इस बीमारी के लिए सबसे अधिक जोखिम हैं। इन लोगों की बीमारी गंभीर हो सकती है अगर उन्हें तुरंत ध्यान नहीं दिया जाता है। इसलिए, इन रोगियों के निदान और उपचार की तत्काल आवश्यकता है। इसे देखते हुऐ ओपीडी सेवा शुरू कि हैं। इस के अलाव ऐसे रोगी को घर के अंदर रहना चाहिए, सामाजिक दूरी बनाए रखना चाहिए, स्वस्थ भोजन करना चाहिए, हाइड्रेट करना चाहिए और बुनियादी स्वच्छता प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए। ”

डॉ. अनिल रहेजा ने कहॉं की, “गुणवत्ता से जुड़े हर एक प्रोटोकॉल का पालन अस्पताल द्वारा किया जाता है। मरीजों की सुरक्षा के लिए पूरे अस्पताल को साफ कर दिया गया है। प्रवेश द्वार पर सभी के लिए ट्रिपल स्क्रीनिंग की गई है जिसमें थर्मल स्क्रीनिंग और सैनिटाइजिंग के साथ तापमान जांच शामिल है। आईपीसी (संक्रमण निवारण नियंत्रण) का पालन किया जाता है। कर्मचारी विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और द इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) द्वारे दी गए प्रोटोकॉल का पालन करते हैं, जैसा कि सरकार के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा घोषित किया गया है।’’
अस्पताल आने से पहले इन बातो पर ध्यान दे….

  • प्रवेश द्वार पर स्व-मूल्यांकन COVID चेकलिस्ट भरें
  • बील के भुगतान ऑनलाईन करे
  • अपनी निर्धारित नियुक्ति के लिए समय पर पहुंचें
  • केवल एक मरीज के लिए प्रवेश, यदि आवश्यक हो तो प्रति मरीज केवल एक परिवार के सदस्य की अनुमति है
  • अपने वाहन / प्रतीक्षालय में व्यक्तिगत सामान जैसे बैग आदि रखें और अपना मास्क और पेन साथ रखें
  • सामाजिक दूरी बनाए रखें।
  • ओपीडी के मरीज सामान्य वॉशरूम के इस्तेमाल से बचें
  • सीढ़ी, लिफ्ट बटन आदि जैसे उच्च स्पर्श वाले क्षेत्रों से बचें
  • वैद्यकीय जाचं रिपोर्ट ऑनलाइन प्रकाशित की जाएगी
  • बेहतर देखभाल और सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कृपया अपने विवरण के बारे में पारदर्शी रहें

अपनी अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ अस्पताल का उद्देश्य विश्व स्तर की चिकित्सा सेवाओं और रोगियों की सेवा के लिए सर्वोत्तम स्वास्थ्य प्रबंधन प्रथाओं को एक साथ लाना है। इसलिए, अनुभवी डॉक्टरों से नवीनतम उपकरण और विशेषज्ञता के साथ, अपोलो स्पेक्ट्रा अस्पताल रोगियों को बीमारियों से निपटने, उनके जीवन की गुणवत्ता बढ़ाने, उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने और गुणवत्ता उपचार प्रदान करने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *