August 11, 2020
Lifestyle

अल्लाह मेहरबान ,तो गधा भी पहलवान !

कुछ दिनों पूर्व ही मैंने कैरी मिनाती उर्फ अजय नागर पर एक पोस्ट लिखी थी। बंदे की उपलब्धियां कुछ ऐसी रही कि मुझे कुछ दिनों में ही दोबारा उन पर लिखना पड़ रहा है।

kairi minati

कैरी मिनाती हिंदुस्तान के यूट्यूब पर सबसे ज्यादा सब्सक्राइबर वाली शख्सियत बन गए हैं । यूट्यूब पर इस समय उनके करीब दो करोड़ तेरह लाख सब्सक्राइबर हैं और जब तक आप यह पोस्ट पढ़ेंगे, संभव है कि लाख दो लाख सब्सक्राइबर और बढ़ जाएं।

कैरी मिनाती ने अनेक रिकॉर्ड बनाए हैं जैसे यूट्यूब पर सर्वाधिक सब्सक्राइबर का और अल्पावधि में सबसे ज्यादा व्यूज लेने का !

20 वर्षीय कैरी मिनाती ग्यारहवीं पास हैं और मुझे पूरा विश्वास है कि वह जिंदगी में कभी ग्रेजुएट नहीं हो पाएंगे।

अपने वीडियोज में वे लोगों को ‘रोस्ट’ करते हैं , मतलब यह कि वे उनकी जमकर बेइज्जती करते हैं। वे जमकर गालियां और अभद्र भाषा भी उपयोग करते हैं लेकिन गालियां बकने का उनका ‘निराला’ अंदाज युवाओं को पसंद आता है।( जिस व्यक्ति को गाली दी जाती है ,वह यह सोच कर खुश होता है कि चलो ‘ फेमस ‘ तो हुए । )

उनके नवीनतम वीडियो यलगार को अल्पावधि में 6 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा।इस वीडियो पर 11 लाख से ज्यादा लोगों ने कमेंट किया और किसी साधारण से कमेंट पर भी 40 – 50 हजार लोगों ने उसे लाइक किया।

20 साल की उम्र में कैरी मिनाती की नेटवर्थ कहा जाता है कि 27 करोड रुपए है और एक बैंकर के रूप में मेरा अनुमान है कि उनकी आय यूट्यूब और एंडोर्समेंट आदि से मिलाकर दो से तीन करोड़ ₹ सालाना है और यह तेजी से बढ़ेगी।

इंडिया के फेमस और पॉप्युलर यूट्यूबर कैरी मिनाती पिछले काफी समय चर्चा में हैं। जब से यूट्यूब वर्सेज टिकटॉक का विवाद शुरू हुआ है तब से कैरी मिनाती उर्फ अजय नागर लगातार खबरों में बने हुए हैं। कैरी मिनाती ने जब यूट्यूब वर्सेज टिकटॉक पर एक वीडियो लगाया था तब यह विवाद शुरू हुआ था। हालांकि यूट्यूब ने यह वीडियो बाद में हटा दिया था। इसके बाद बड़ी संख्या में लोगों ने कैरी मिनाती को निशाना भी बनाया था।

अब कैरी ने अपने विरोधियों को एक नया रैप सॉन्ग से जवाब दिया है। कैरी मिनाती के इस नए रैप सॉन्ग का नाम ‘यलगार’ है। इस रैप सॉन्ग की शुरुआत कैरी के मशहूर सिग्नेचर डायलॉग ‘तो कैसे हैं आप लोग’ से होती है। कैरी ने पिछली कॉन्ट्रोवर्सी पर अपने पूरे जज्बात इस गाने में डालने की कोशिश की है और हर एक घटना का जिक्र भी किया है।

इस ” गाने ” के व्यूज 6 करोड़ से ऊपर जा चुके हैं। कैरी मिनाती की सफलता से मैंने ये निष्कर्ष निकाले हैं :

  1. अल्लाह मेहरबान, तो गधा भी पहलवान ।
  2. व्यक्ति यदि किसी भी काम को मेहनत और लगन के साथ- साथ जुनून और पागलपन की सीमा तक जाकर करता है तो उसे बड़ी कामयाबी मिलती है ।
  3. इस बदलती हुई दुनिया में आईआईटी, आईआईएम ,डॉक्टरी आदि के अलावा गैर परंपरागत क्षेत्रों में भी सफलता की विपुल संभावनाएं हैं।
  4. कैरी मिनाती के वीडियोज गालियों और अभद्र भाषा से भरे पड़े होते हैं, जो यह दर्शाता है कि हमारी नई पीढ़ी का टेस्ट बदल चुका है।
    अब यह नई पीढ़ी शास्त्रीय संगीत के बजाय कैरी मिनाती, पूजा ढिंचक या भुवन बाम के उथले ,फूहड़ और भद्दे वीडियोज देखना पसंद करेंगी।

वेद माथुर
पढ़ें
बैंक ऑफ पोलमपुर
व्यंग्य उपन्यास
अमेजॉन और हमारी वेबसाइट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में उपलब्ध
www.vedmathur.com

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *