July 3, 2020
Health

Covid-19 से Infected हो सकती हैं आ​धी से अधिक आबादी — डॉ. कौल

Indian American Doctor Dheeraj Kaul का मानना है कि Unlock के बाद भारत पैर पसार रहे Corona Virus से आधी से अधिक आबादी Covid-19 से Infected हो सकती है। इसमें से करोड़ों लोगों को Hospitals के ICU में भर्ती कराना पड़ सकता है। लाखों के लिए Ventilators की जरूरत पड़ सकती है।

Dr. Kaul ने New York से फोन पर बताया कि Virus कभी खत्म नहीं होता है। हां, एक निश्चित अवधि के बाद Pandemic के Virus के फैलने की रफ्तार जरूर धीमी हो जाती है। एक खतरा हर वक्त मंडराता रहता है कि Virus तेजी से फैल सकता है। इसलिए सरकार को एक पूरा Plan तैयार करना चाहिए।

गौरतलब है कि 1 जून से भारत सरकार ने Unlock किया है और इसके बाद Corona Virus तेजी से फैलने लगा है। दिल्ली, मुंबई, पुणे, अहमदाबाद, इंदौर और कोलकाता में संक्रमितों की संख्या बढ़ी है। इसमें महाराष्ट्र, दिल्ली, गुजरात और तमिलनाडु में Covid- 19 से मृतकों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। राजधानी दिल्ली में फिर Lockdown करने का विचार किया जा रहा है।
Dr. Kaul का कहना है कि तीसरी दुनिया के देशों में Pandemic का वक्त काफी मुश्किल से भरा होता ​है। इसलिए ऐसे मुश्किल दौर में Government Officers, Doctors and Economists को साथ मिलकर काम करना चाहिए। Pandemic के लिए समाज में Awareness फैलाना बहुत जरूरी है। अगर लोग Pandemic को लेकर लोग सावधान नहीं रहे तो अर्थव्यवस्था बुरी तरह चरमरा सकती है।

Dr. Kaul कहते हैं कि भारत में यदि स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को छोड़ दिया जाये तो Ministry of Health में Medical पृष्ठभूमि का कोई भी व्यक्ति नहीं हैं। “इसलिए मेरा मानना है कि Civil Services को समाप्त कर देना चाहिए और मंत्रालयों में विशेषज्ञों को ही मंत्री के साथ टीम में होना चाहिए।“

तीसरी दुनिया के देशों में Pandemic को मद्देनजर Healthcare System में Reform की जरूरत है और सरकारों की इस तरफ खास ध्यान देना चाहिए। देश में पांच में से चार डॉक्टर Private Sector में काम कर रहे हैं। इसलिए डॉक्टरों की कमी भी बड़ा मसला है। Pandemic के वक्त Physiological बीमारी होने की संभावना काफी बढ़ सकती है। इसलिए लोगों को Mental Health पर काफी ध्यान रखने की आवश्यकता है। इस दौरान Depression और Anxiety Disorder जैसी बीमारी हो सकती है।

वह कहते है कि भारत में काफी कम संख्या में Corona Test हो रहे हैं। इसलिए Corona Infected मरीजों की संख्या काफी कम नजर आती है। “मुझे ऐसा लगता है कि Covid-19 से अप्रत्यक्ष रूप से भी काफी लोगों की मौत हो रही है।“

Deepak Sen – Senior Journalist

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *