September 21, 2020
Education

कोरोना के बावजूद छात्रों में विदेश में पढ़ने का क्रेज़ बरकरार

  • जेननेक्सट मेंटर्स के 3 दिवसीय वर्चुअल एडु फेस्ट में सामने आया तथ्य
  • तीन दिनों में 30 स्कूलों के करीब 1500 छात्रों ने लिया भाग, विदेश में पढ़ने संबंधित ज्यादा पूछताछ

नई दिल्ली।
भले ही कोरोना का खौफ दुनियाभर में फैला है, इसके बावजूद भारतीय छात्रों में विदेश में शिक्षा हासिल करने का क्रेज़ अभी भी कायम है। इस तथ्य का खुलासा ‘जेननेक्सट मेंटर्स’ की ओर से आयोजित तीन दिवसीय ‘वर्चुअल एडु फेस्ट’ में हुआ है। इस फेस्ट में करीब 1500 छात्रों ने भाग लिया, जिसमें करीब 60 फीसदी छात्रों ने विदेश से शिक्षा प्राप्त करने की इच्छा जताई।

जेननेक्सट मेंटर्स की डायरेक्टर ज्योति अग्रवाल ने बताया कि उनकी तरफ से एक से तीन अगस्त तक आयोजित ‘वर्चुअल एडु फेस्ट’ में 30 स्कूलों के करीब 1500 छात्र-छात्राओं ने भाग लिया। 12वीं पास कर चुके इन छात्रों में कोरोना का डर तो दिखाई दिया, लेकिन भविष्य और कैरियर की चिंता भी उनमें साफतौर पर देखने को मिला। फेस्ट में शामिल छात्रों में से जहां 40 प्रतिशत छात्रों ने भारतीय विश्वविद्यालयों में पढ़ने में रुचि दिखाई तो 60 प्रतिशत छात्रों ने विदेश के विभिन्न शिक्षण संस्थानों में दिलचस्पी दिखाई।

ज्योति अग्रवाल ने बताया कि तीन दिनों तक चले इस वर्चुअल एडु फेस्ट के तहत छात्रों को देश-विदेश की यूनिवर्सिटीज में दाखिले के विकल्पों की जानकारी देने के साथ-साथ कैरियर कॉउंसलिंग, स्कॉलरशिप की व्यवस्था, विदेश में पढ़ाई के लिए फाइनेंसियल प्लानिंग और गाइडेन्स मुहैया कराई गई। इसके अलावा छात्रों को विदेशी यूनिवर्सिटीज में पढ़ चुके पूर्व छात्रों से बातचीत करने का अवसर भी मिला।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *