EV Expo 2021 – Biggest fair of electric vehicles to be held in Delhi from 6th August

भारत का प्रख्यात इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक व्हीकल टेक्नोलॉजी मेला ‘ईवी एक्सपो’ अपने 11वें संस्करण के साथ नई दिल्ली में आ रहा है। इसका आयोजन 6 से 8 अगस्त, 2021 तक हॉल नंबर 3, प्रगति मैदान में किया जा रहा है।
एक्सपो का उद्घाटन केंद्रीय सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा 6 अगस्त, 2021 को हॉल नंबर 3 में सुबह 10:30 बजे किया जायेगा। भारी उद्योग राज्य मंत्री श्री किशन पाल ने उद्घाटन के अवसर पर विशिष्टअतिथि होने की सहमति दी है
ईवी एक्स्पो 2021 भारत में 11वां इको-फ्रेंडली इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो है और इसका आयोजन बाजार की व्यापक जानकारी, बेहतरीन व्यावसायिक अवसर और नेटवर्किंग के लिए एक मंच प्रदान करने के लिए किया जाएगा।
इ वी एक्सपो के आयोजक श्री राजीव अरोरा ने कहा ” covid महामारी ने इलेक्ट्रिक वाहनों सहित सभी कार्यक्षेत्र के व्यवसायों को प्रभावित किया है। लेकिन उम्मीद की बात यह है कि अब इलेक्ट्रिक वाहनों में विशेष रूप से दो पहिया वाहनों में अभूतपूर्व मांग देखी जा रही है है क्योंकि लोग अब सामाजिक दूरी बनाए रखने और महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अपने स्वयं के वाहनों में यात्रा करना पसंद कर रहे हैं। साथ ही सरकार ने इलेक्ट्रिक टू व्हीलर पर इंसेंटिव को बढ़ाकर 1.5 गुना कर दिया है। यानि इंसेंटिव 10,000/- प्रति किलोवाट बैटरी से बढ़ाकर 15,000/- रुपये प्रति किलोवाट बैटरी का हो गया है । और ईंधन की आसमान छूती कीमतों ने भी इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति रुचि बढ़ा दी है। हम इस 3 दिवसीय आयोजन के दौरान कई नए लॉन्च देखने जा रहे हैं और महामारी के कारण प्रतिबंधों के बावजूद इस साल एक सफल आयोजन के लिए काफी आशावान हैं।”
अनुज शर्मा, अध्यक्ष ई -रिक्शा समिति, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, भारत सरकार ने कहा
“महामारी के कारण उद्योग को नुकसान हुआ है, विशेष रूप से यात्री ढोने वाले ई-वाहनों के मालिकों और चालकों को। माननीय प्रधान मंत्री . श्री नरेन्द्र मोदी ने एम एस एम ई को मदद के पैकेज दिए हैं एवं परिवहन मंत्री श्री. नितिन गडकरी ने भी काफी सहयोग दिया है। नतीजतन, ईवी निर्माता अब नए वेरिएंट, डिजाइन और बेहतर तकनीक के साथ आगे आने में सक्षम हैं, जो निश्चित रूप से उद्योग को बदलने वाला है। हम इस एक्सपो का आयोजन कर रहे हैं, ताकि ईवी से जुड़े कारोबारी तथा निर्माता -जैसे बैटरी, चार्जिंग स्टेशन, ई-वाहन, पुर्ज़ों के साथ-साथ सेवा प्रदाताओं को अपने नवीनतम और सर्वोत्तम उत्पादों और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच मिले।”
100 से अधिक राष्ट्रीय तथा अन्तराष्ट्रीय ई-वहिक्ल कम्पनियां इस एक्सपो में अपने प्रदूषण रहित नवीनतम 2, 3, 4 पहिया इ-वाहन प्रदर्शित करेंगी। साथ ही एक्सपो में लिथियम आयन बैटरीज और नवीनतम चार्जिंग सोलूशन्स भी प्रदिर्शित होंगे। ईवी एक्सपो 2021 इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग द्वारा पर्यावरण अनुकूल परिवहन के लिए नवीनतम इ-वाहन टेक्नोलॉजी, बैटरी प्रौद्योगिकी और सेवाओं को प्रस्तुत करने, देखने- समझने और अपनाने का अवसर प्रदान करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *