August 11, 2020
Health

Ice Cream और Cold Drinks से नहीं फैलता है कोरोना संक्रमण

मौजूदा कोविड-19 महामारी को देखते हुए, सोशल मीडिया पर आइसक्रीम और कोल्‍ड ड्रिंक्‍स के जरिये कोरोना संक्रमण फैलने से संबंधित कई फर्जी संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन ने इस मिथक को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी है। उनका कहना है कि इस बात के कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं है कि पूरी साफ-सफाई के साथ बनाए गए फ्रोज़न फूड और आइस क्रीम खाने से नया कोरोना वायरस फैलता है। दरअसल, किसी भी खाद्य पदार्थ से यह संक्रमण नहीं फैलता है, फिर चाहे वह गरम हो या ठंडा।

यूनिसेफ के डिप्‍टी एक्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर चैरलोट्टे पेट्री गोर्निट्जका के वक्‍तव्‍य में भी यह कहा गया है – यह पूरी तरह से झूठ है कि आइस क्रीम और अन्‍य ठंडे खाद्य पदार्थों को नहीं खाने से कोरोना संक्रमण होने से बचने में मदद मिलती है। इस बात के कोई प्रमाण नहीं हैं जो इन खाद्य पदार्थों एवं कोरोना संक्रमण के बीच के संबंध के बारे में बताते हों। यही नहीं, आइसक्रीम खाने के कई सामान्‍य लाभ हैं, यह विटामिन एवं खनिजों का बड़ा स्रोत है और यह शरीर को एनर्जी भी देती है। अब गर्मियां आ गई हैं, यदि आप चाहें तो आइस क्रीम्‍स एवं कोल्‍ड ड्रिंक्‍स का आनंद ले सकते हैं।

आपको सुझाव दिया जाता है दुकान से ठंडे खाद्य पदार्थ या पेय लाने के बाद उन्‍हें ऐसे ही फ्रिज में नहीं रखें। फ्रिज में रखने से पहले कोल्‍ड ड्रिंक्‍स की बोतलों और आइस क्रीम्‍स के बाहरी कवर को साबुन और पानी से जरूर साफ करें।

कोरोना के खिलाफ लड़ाई के लिए आपको अपने पसंदीदा खाद्य पदार्थ को नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय आप लॉकडाउन एडवायजरी का पालन करें, सोशल डिस्‍टेंसिंग बनाए रखें, हाथों को बार-बार धोयें और जरूरी सामान लाने के लिए बाहर जाते वक्‍त मास्‍क अवश्‍य पहनें। इसके साथ ही संतुलित व सेहतमंद आहार लें और सिर्फ विश्‍वसनीय स्रोतों से मिल रही जानकारियों पर ही भरोसा करें।

डॉ. मनोज कुमार साहू
गैस्‍ट्रोएंट्रोलॉजिस्‍ट एवं मेडिसिन
भुबनेश्‍वर

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *