September 30, 2020
Politics

Independence Day समारोह की तैयारियां शुरू , corona के चलते Red Fort पर बदला – बदला रहेगा

लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह की तैयारियां शुरू हो गई हैं, लेकिन कोरोना के चलते इस बार पिछले वर्षों की तुलना में इसका अंदाज कुछ बदला-बदला है। इस बार समारोह में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना है, लिहाजा कुर्सियों को दो गज की दूरी पर लगाया गया है। इतना ही नहीं, इस दूरी के चलते यहां की क्षमता पर भी असर पड़ेगा। लिहाजा समारोह मे बुलाए जाने वाले स्कूली बच्चों के अलावा वीआईपी लोगों की संख्या भी करीब एक चौथाई कर दी गई है। 

इस बार के बदलाव को जानें

  • पहले कार्यक्रम में करीब 10 हजार स्कूली बच्चे आते थे, इस बार ये नहीं आएंगे। इनकी जगह इस बार 500 एनसीसी कैडेट्स को बुलाया गया है।
  • पहले कार्यक्रम में 25 हजार अतिथि शामिल होते थे। इस बार पांच हजार के करीब ही मेहमान उपस्थित हो पाएंगे।
  • पहले वीआईपी अतिथि को कार्यक्रम का न्योता दिया जाता था, इस बार कोरोना वॉरियर्स को भी आमंत्रित किया गया है।

कोरोना को देखते हुए सोशल डिस्टेंसिंग नियम को सख्ती से पालन करने का निर्देश दिया गया है। साथ ही दिल्ली समेत सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में विभिन्न स्तर पर स्वतंत्रता दिवस समारोहों के लिए निश्चित दिशा-निर्देश तय किए गए हैं। इसके तहत कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए लोगों की संख्या को उतना ही रखने को कहा गया, जिससे इसका असर नियम पर न पड़े।  

भारतीय सशस्त्र बल ने स्वतंत्रता दिवस को लेकर की तैयारी

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर इंडियन आर्म्ड फोर्स के म्यूजिकल ग्रुप ने दिल्ली के लाल किले पर शानदार प्रस्तुति दी। भारतीय सशस्त्र बल स्वतंत्रता दिवस की लगातार तैयारी कर रहा है। इसी कड़ी में उनका रिहर्सल करते हुए एक वीडियो सामने आया है।

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *