December 16, 2019
Home थाली की कहानी (Thali Ki Kahani)

थाली की कहानी (Thali Ki Kahani)

बुज़ुर्ग कहते हैं नहाए के बाल और खाए के गाल अलग नजर आ जाते हैं। कहने को ये बहुत साधारण सी बात है लेकिन इसके मायने बहुत गहरे हैं। जैसा आपका खान-पान होता है चेहरे पर चमक भी वैसी ही होती है।
इसका मतलब है कि हमारी सेहत एक तरह का इनवेस्टमेंट है। जैसा निवेश करेंगे रिटर्न भी वैसा ही मिलेगा। यानी जितना अच्छा खाना खाएंगे, सेहत उतनी ही अच्छी रहेगी। अच्छे खाने से मतलब संतुलित आहार से है। यानी आपके खाने में वो तमाम जरूरी पोषक तत्व होना लाजमी हैं, जिसकी आपके शरीर को जरूरत है।
क्या लगता है आपको! ऐसा क्यों हो रहा है कि आज के दौर में पौष्टिक भोजन नहीं मिल पा रहा। क्या भोजन की कमी है, या उपयोगी भोजन का अभाव है। जी नहीं, ऐसा बिलकुल नहीं है, असलियत है कि हमारे खाने की थाली में से कई गुणवान रेसिपीस ही गायब हो चुकी है, जिसका सीधा कनेक्शन हमारी सेहत से जुड़ा है। असल में तो कई ऐसी उमदा रेसिपीज है जिनका स्वाद और फायदे तो दूर हमें नाम भी आज याद नहीं है।

हमारी नई शुरूआत थाली की कहानी आपके खाने को फिर से सेहतमंद बनाने की फिराक में है। जी हां, गुम हो चुके कई ऐसे व्यंजन जिनको आयुर्वेद में भी गुणकारी माना गया है। क्या आप जानते है कि मसालों में इतनी ताकत होती है जो स्वाद को बढ़ानेे के साथ-साथ आपको बीमारियों से उबारने में भी मददगार होते हैं। मसालों की ताकत तो थाली की शान ही नहीं, आपके पड़ोसी की भूख भी बढ़ा देती है। ऐसे ही स्वाद को हम तलाशकर आपको पेश करने जा रहे हैं। खाने की थाली को फिर से पौष्टिक बनाना है क्योंकि बाहर के खाने के कड़वे सच से तो आप भी वाफिक ही है।

परंपरा से जुड़ी अनूठे व्यंजनों की खुशबू से थाली का स्वाद बढ़ने ही वाला है।

तो आप भी इस थाली की कहानी का स्वाद चखा सकती है, अपनी कुछ टेस्टी व यूनीक रेसिपीस को शेयर करके। 

थाली की कहानी Thali ki kahani  में उम्मीद से ज्यादा आने वाले मेल्स भेजने वालों के लिए आप सभी का धन्यवाद। इस थाली की कहानी में आप अपनी रेसिपी से जुड़ी कहानियां भी हमें भेज सकती है। साथ ही उस रेसिपी को पहली बार बनाने का एक्सपीरियंस भी फोटोज के साथ शेयर कर सकती है। वैसे हमारी थाली की कहानी फूड रिव्यूज, लॉस्ट रेसिपीज, हेल्थ एंड फिटनेस से जुड़ी रेसिपी, फूड जोन की जानकारी, फूड पर्सनेलिटीज, फूड इवेंट्स के बारे में, शेफ की पसंद … कई सेगमेंट है।