January 23, 2021
Politics

अमेरिकी चुनाव 2020 जल्द ही …

3 नवंबर, 2020 से अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव होने जा रहे हैं। अमेरिका यह तय करेगा कि क्या डोनाल्ड ट्रम्प अपने पद पर बने रहेंगे या जो बिडेन उनकी जगह लेंगे।

अब सवाल यह है कि दौड़ में कौन आगे है। 2016 में, हिलेरी क्लिंटन ने चुनावों का नेतृत्व किया और ट्रम्प की तुलना में लगभग तीन मिलियन अधिक वोट जीते। हालांकि वह अभी भी हार गई क्योंकि अमेरिका एक चुनावी कॉलेज प्रणाली का उपयोग करता है और इसका मतलब है कि अधिकांश वोट जीतने का मतलब यह नहीं है कि आप चुनाव जीतते हैं।

वर्ष की शुरुआत के बाद से अधिकांश राष्ट्रीय चुनावों में बिडेन ट्रम्प से आगे रहे हैं। 50 फीसदी समर्थन के साथ, वह ज्यादातर समय 10 अंक की बढ़त के साथ ट्रम्प से आगे रहा है। चुनावों से पता चलता है कि बिडेन मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में आगे है।

ये तीन राज्य हैं जिनमें ट्रम्प ने 2016 में चुनाव जीतने के लिए 1 प्रतिशत से कम के मार्जिन से जीत हासिल की।

हालांकि यह आयोवा, टेक्सास और ओहियो के राज्य हैं जिन्हें ट्रम्प के अभियान प्रबंधक बारीकी से देखेंगे। ये वे राज्य हैं जिनमें उन्होंने 2016 में 8 से 10 फीसदी के अंतर से जीत हासिल की थी। हालांकि ट्रम्प और बिडेन के बीच लड़ाई इस साल यहां करीब दिख रही है।

इस वर्ष COVID-19 महामारी और इसकी हैंडलिंग भी एक भूमिका निभाएगी। एबीसी के एक सर्वेक्षण में कहा गया है कि ट्रम्प ने महामारी को कैसे हैंडल किया, इसका सिर्फ 35 फीसदी ने अनुमोदन किया। ट्रम्प ने पिछले सप्ताह वायरस को अनुबंधित करने के साथ, सर्वेक्षण से पता चला कि 75 प्रतिशत ने महसूस किया कि उन्होंने वायरस को अनुबंधित करने के जोखिम को गंभीरता से नहीं लिया। याहू न्यूज के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि कम से कम आधे उत्तरदाताओं को लगा कि वह वायरस से निपटने से बच सकते हैं।

जबकि डोनाल्ड ट्रम्प और जो बिडेन राष्ट्रपति के लिए चल रहे हैं, उनके संबंधित उपाध्यक्ष माइक पेंस और कमला हैरिस हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव 2020: पूर्ण अनुसूची:
29 सितंबर: पहली राष्ट्रपति बहस
07 अक्टूबर: प्रथम उपराष्ट्रपति की बहस
15 अक्टूबर: राष्ट्रपति की दूसरी बहस
22 अक्टूबर: तीसरे राष्ट्रपति की बहस
03 नवंबर: चुनाव दिवस
14 दिसंबर: निर्वाचक मंडल के सदस्यों ने अपने मतपत्र डाले
जनवरी 06 2021: चुनावी वोटों की गिनती और विजेता घोषित करने के लिए वाशिंगटन में दोपहर 1 बजे कांग्रेस की बैठक हुई
20 जनवरी 2021: उद्घाटन दिवस। विजेता और उसके शासक साथी को संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति और उपाध्यक्ष के रूप में शपथ दिलाई जाती है

Abhishek kumar

Related Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *